बीरबल ने पलटी बाज़ी : अकबर बीरबल की कहानी | Birbal Turns Tables Akbar Birbal Hindi Story

मित्रों, इस पोस्ट में हम बीरबल ने पलटी बाज़ी (“Birbal Turns Tables Akbar Birbal Hindi Story“) कहानी शेयर कर रहे हैं. अकबर बीरबल की इस कहानी  में अकबर बीरबल का मज़ाक उड़ाने और उसकी बोलती बंद करने के लिए अपना एक मनगढ़ंत सपना सुनाते हैं. सपना सुनकर पूरी दरबारी बीरबल पर हँसने लगते हैं. बीरबल क्या कहता है? और कैसे अकबर सहित सबकी बोलती बंद कर देता है? यही इस कहानी में बताया गया है. पढ़िए अकबर बीरबल की कहानी (Hindi Akbar Birbal Story) :

Birbal Turns Tables Akbar Birbal Story

Birbal Turns Tables Akbar Birbal Hindi Story
Birbal Turns Tables Akbar Birbal Hindi Story | Source : Akbar Birbal PNG

एक दिन की बात है. अकबर राज-दरबार की कार्यवाही समाप्त कर दरबारियों को पिछली रात देखा अपना सपना सुना रहे थे, “अंधेरी रात थी. मैं और बीरबल एक-दूसरे की ओर चले आ रहे हैं. अंधेरे में कुछ दिखाई नहीं पड़ने के कारण हम दोनों एक-दूसरे से टकराकर गिर पड़े. लेकिन ख़ुदा का शुक्र है कि मैं खीर के तालाब में गिरा और आप जानते हैं कि बीरबल कहाँ गिरा?”

“नाली में” बीरबल से जलने वाले दरबारियों ने एक स्वर में कहा और ठहाके लगाने लगे. अकबर भी उनके साथ हो लिए. उस दिन अकबर भी बीरबल के मज़े लेना चाहते थे और अपनी बातों से उसे निरुत्तर कर देना चाहते है.

अकबर और सभी दरबारियों को ख़ुद पर हँसते हुए देखकर भी बीरबल विचलित नहीं हुआ. वह शांति से ठहाकों के बंद होने का इंतज़ार करने लगा. जैसे ही ठहाके बंद हुए, वो अपने स्थान से उठ खड़ा हुआ और बोला, “जहाँपनाह, इत्तेफ़ाक की बात है कि कल मैंने भी यही सपना देखा. लेकिन शायद आपकी नींद हमारे गिरकर उठने के बाद टूट गई थी. पर मैंने अंत तक सपना देखा है. इसलिए आपको बताता हूँ कि आगे क्या हुआ?”

“क्या हुआ?” अकबर ने कौतुहलवश पूछा.

“आप खीर के तालाब से बाहर निकले और मैं नाली से बाहर निकला. ख़ुद को साफ़ करने के लिए हमने पानी की तलाश की. लेकिन हमें कहीं भी पानी नहीं मिला. तब जानते हैं, हमने क्या किया?”

“क्या किया?” अकबर का कौतूहल बढ़ता जा रहा था.

“एक-दूसरे को साफ़ करने के लिए हम एक-दूसरे को चाटने लगे.” बीरबल ने मुस्कुराते बोला.

यह सुनना था कि शर्म के मारे अकबर का चेहरा लाल हो गया. बीरबल ने बाज़ी पलट दी थी. उस दिन उन्होंने कसम खाई कि अब कभी भी बातों में बीरबल से नहीं उलझेंगे.    


दोस्तों, आशा है आपको ये “Birbal Turns Tables Akbar Birbal Hindi Story“ पसंद आयी होगी. आप इसे Like कर सकते हैं और अपने Friends के साथ Share भी कर सकते हैं. मज़ेदार “Akbar Birbal Ki Kahaniya” पढ़ने के लिए हमें Subscribe ज़रूर कीजिये. Thanks.        

Read More Akbar Birbal Stories In Hindi :

Leave a Comment