शेर की खाल में गधा : पंचतंत्र की कहानी ~ लब्धप्रणाश | The Donkey In The Lion’s Skin Panchatantra Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम पंचतंत्र की कहानीशेर की खाल में गधा” (Donkey In Lion’s Skin Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं. यह कहानी पंचतंत्र के तंत्र (भाग) लब्धप्रणाश से ली गई है. इस कहानी में व्यक्ति के मूल स्वभाव और आंतरिक गुण के विषय में बताया गया है. बाह्य आवरण चाहे कितना ही बदल दिया जाये, व्यक्ति का मूल स्वभाव नहीं बदलता. गधे का उदाहरण देकर इस कहानी में यह विषय उठाया गया है. पढ़िए Sher Ki Khal Mein Gadha Kahani :

Donkey In Lion’s Skin Story In Hindi

The Donkey In The Lion's Skin Panchatantra Story In Hindi
The Donkey In The Lion’s Skin Panchatantra Story In Hindi

पढ़ें पंचतंत्र की संपूर्ण कहानियाँ : click here

एक गाँव में शुद्धपट नामक धोबी रहता था. उसके पास एक गधा था. वह गधे से दिन भर बोझ लदवाता था. परन्तु, निर्धनता के कारण उसके खाने-पीने की व्यवस्था नहीं कर पाता था. गधा इधर-उधर घास चरकर अपना पेट भरा करता था.

एक दिन जंगल में धोबी को एक मरे हुए शेर की खाल मिली. उसे देख धोबी ने सोचा कि यदि मैं यह खाल अपने गधे को ओढ़ा दूं, तो लोग इसे शेर समझकर डरेंगे और इसे नहीं भगायेंगे. इस प्रकार यह बिना किसी बाधा के आराम से किसी के भी खेत में घास चर सकेगा.   

उसने शेर की खाल उठा ली. उसके बाद से हर रात वह अपने गधे को शेर की खाल ओढ़ाकर गाँव के खेत में छोड़ने लगा. शेर की खाल में गधे को लोग शेर समझते और डर के मारे उससे दूर भागते थे. गधा मज़े से रात पर खेत में घास चरकर सुबह घर आ जाता था. गधा भी ख़ुश था और धोबी भी. दोनों के दिन बड़े मज़े से बीत रहे थे. 

पढ़ें : वानरराज का बदला पंचतंत्र की कहानी

एक रात गधा हमेशा की तरह शेर की खाल ओढ़कर एक खेत में घास चरने घुसा. वह मज़े से घास चर रहा था कि कहीं से उसे किसी अन्य गधे के रेंकने की आवाज़ सुनाई पड़ी. उसका मन भी रेंकने को मचल उठा और सब कुछ भूलकर वह रेंकने में रम गया.

उसका रेंकना सुन खेत का मालिक सारी बात समझ गया. फिर उसने गधे को इतना पीटा कि वह मर ही गया. इस प्रकार धूर्त आचरण के कारण गधे को अपने प्राणों से हाथ धोना पड़ा और धोबी को अपने गधे से.

सीख (Donkey In Lion’s Skin Story Lesson)

बाह्य वेश बदल लेने से किसी का मूल स्वभाव नहीं बदल जाता.


Friends, आपको “Donkey In Lion’s Skin Story In Hindi” कैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें अवश्य बतायें. “Sher Ki Khal Mein Gadha Story” पसंद आने पर Like और Share करें. ऐसी ही अन्य “Panchatantra Ki Kahani” पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Panchatantra Ki Kahani :

बंदर और लकड़ी का खूंटा कहानी 

दो साँपों की कहानी 

सुनहरे गोबर की कहानी 

दो मछलियों और एक मेंढक की कहानी

टिटहरी का जोड़ा और समुद्र का अभिमान कहानी 

Leave a Comment