दोस्त की मदद : शिक्षाप्रद कहानी कक्षा २ | Dost Ki Madad Moral Story In Hindi Class 2 NCERT

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम हिंदी कहानी ‘दोस्त की मदद’ (Dost Ki Madad Story In Hindi Class 2 NCERT) शेयर कर रहे हैं. ये लोमड़ी और कछुए की कहानी (Fox and Tortoise Story in Hindi) है. दोनों में गहरी मित्रता थी. एक दिन एक तेंदुए ने उन पर हमला कर दिया और कछुए को पकड़ लिया. क्या लोमड़ी ने कछुए की मदद की?  जानने के लिए पढ़िए पूरी कहानी :

Dost Ki Madad Story In Hindi Class 2 NCERT

Dost Ki Madad Story In Hindi Class 2 NCERT
Dost Ki Madad Story In Hindi Class 2 NCERT

जंगल में नदी किनारे एक गुफ़ा में एक लोमड़ी रहा करती थी. उसकी नदी में रहने वाले एक कछुवे से अच्छी मित्रता थी. दोनों अक्सर नदी किनारे एक-दूसरे से गपशप किया करते थे.

एक दिन वे दोनों हमेशा की तरह नदी के किनारे बैठकर बातें कर रहे थे कि कहीं से एक खूंखार तेंदुआ वहाँ आ गया. तेंदुये को देखकर दोनों जान बचाकर भागे. लोमड़ी तेज थी. वह सरपट दौड़कर अपनी गुफ़ा में पहुँच गई. लेकिन कछुवा अपनी धीमी चाल के कारण ज्यादा दूर भाग नहीं पाया और तेंदुये की पकड़ में आ गया.

तेंदुए ने कछुवे को मुँह में पकड़ा और एक पेड़ के नीचे बैठकर उसे खाने की कोशिश करने लगा. लेकिन कछुवे के शरीर का बाहरी खोल सख्त था. तेंदुये के पैने दांतों और नाखूनों का भी उस पर कोई असर नहीं हुआ.

पढ़ें : जैसा सवाल वैसा जवाब हिंदी कहानी कक्षा 4

गुफ़ा में बैठी लोमड़ी तेंदुए को देख रही थी. उसने अपने मित्र कछुवे को बचाने के लिए एक तरकीब लड़ाई. वह मधुर आवाज़ में तेंदुए से बोली, “तेंदुए भाई! आप चाहे कितना भी प्रयास कर लें, कछुवे का सख्त खोल नहीं तोड़ पाएंगे. मैं आपको इसे तोड़ने का एक सरल तरीका बताती हूँ. इसे पानी में फेंक दो. थोड़ी देर में ये फूलकर नरम हो जायेगा, फिर इसे आप आसानी से तोड़ पाओगे.”

तेंदुआ लोमड़ी की चालाकी भरी बातों में आ गया. उसने तुरंत कछुवे को नदी में फेंक दिया. नदी में जाते ही कछुवा तैर कर दूर निकल गया. बाद में तेंदुए को समझ में आया कि वह मूर्ख बन चुका है. वह क्या करता? मुँह लटकाये वापस चला गया.

सीख (Moral Of the Story)

बुद्धिमानी से हर समस्या का समाधान निकाला जा सकता है.

Friends, आपको “Dost Ki Madad Story In Hindi Class 2 With Moral NCERT Rimjhim” कैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें अवश्य बतायें. ये “fox and turtle story in hindi” पसंद आने पर Like और Share करें. ऐसी ही और  Moral Story for Kids In Hindi पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Leave a Comment