मुल्ला नसरुद्दीन और भिखारी का किस्सा | Mulla Nasruddin And The Beggar Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम मुल्ला नसरुद्दीन और भिखारी की मज़ेदार कहानी (Mulla Nasruddin And The Beggar Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं. इस कहानी में एक भिखारी मुल्ला नसरुद्दीन के दरवाज़े पर उससे भीख मांगने आता है. मुल्ला उसे भीख देता है या नहीं? दोनों के बीच क्या मज़ेदार बातचीत होती है? ये जानने के लिए पढ़िए मुल्ला नसरुद्दीन का ये मज़ेदार किस्सा :

Mulla Nasruddin And The Beggar Story In Hindi

Mulla Nasruddin And The Beggar Story In Hindi
Mulla Nasruddin And The Beggar Story In Hindi | Mulla Nasruddin And The Beggar Story In Hindi

पढ़ें मुल्ला नसरुद्दीन की संपूर्ण कहानियों का संग्रह 

एक भिखारी मुल्ला नसरुद्दीन के मुहल्ले में भीख मांग रहा था. घूमते-घूमते वह मुल्ला के घर के सामने आया और दरवाज़ा खटखटाने लगा. अपने घर की ऊपरी मंजिल पर बैठे मुल्ला ने जब दरवाज़ा खटखटाने की आवाज़ सुनी, तो ऊपर से ही खिड़की खोलकर नीचे झांककर देखा.

वहाँ एक व्यक्ति को खड़ा देख उसने पूछा, “क्या चाहिए?”

“नीचे आइये ना जनाब, फिर बताता हूँ.” भिखारी बोला.

मुल्ला ने सोचा कि शायद उस व्यक्ति को कुछ काम होगा. वह नीचे चला आया और दरवाज़ा खोलकर पूछा, “हाँ अब बताओ भाई क्या चाहते हो?”

“कुछ पैसे दे दो. अल्लाह आपको जन्नत बख्शेगा.” भिखारी फरियाद करते हुए बोला.

पढ़ें : अकबर बीरबल के १० मज़ेदार चुटकुले

यह सुनकर मुल्ला खीझ गया और बिना कुछ कहे ही दनदनाते हुए ऊपर चला गया. फिर वहाँ से खिड़की खोलकर नीचे झांकते हुए भिखारी से बोला, “सुनो, ज़रा ऊपर तो आना.”

भिखारी कुछ मिलने की आस में जल्दी-जल्दी सीढ़ियाँ चढ़कर ऊपर गया और मुल्ला के सामने जाकर खड़ा हो गया. तब मुल्ला बोला, “मेरे पास चिल्हर नहीं है. इसलिए अभी तो मैं तुम्हें कुछ नहीं दे सकता.”

ये सुनना था कि भिखारी तिलमिला गया. कहने लगा, “ये बात तो आप मुझे खिड़की से ही बता देते. यहाँ इतनी सीढ़ियाँ चढ़वाकर ऊपर बुलाने की क्या ज़रूरत थी?”

“तुम भी तो मुझे नीचे से ही चिल्लाकर बता सकते थे कि तुम्हें क्या चाहिए था. मुझे भी नीचे बुलाने की क्या ज़रूरत थी.” मुल्ला बोला.

भिखारी क्या करता? दांत पीसता हुआ चला गया.


दोस्तों, आशा है आपको ये “Mulla Nasruddin And The Beggar Story In Hindi“ पसंद आयी होगी. आप इसे Like कर सकते हैं और अपने Friends के साथ Share भी कर सकते हैं. मज़ेदार “Mulla Nasruddin Ki Kahani” पढ़ने के लिए हमें Subscribe ज़रूर कीजिये. Thanks.  

Read More Mulla Masruddin Story In Hindi      

आलसी की दावत : मुल्ला नसरुद्दीन का किस्सा 

अनोखा नुस्खा : मुल्ला नसरुद्दीन का किस्सा 

पेड़ पर चढ़ा आदमी : मुल्ला नसरुद्दीन का किस्सा

फ़कीर का बचाव : मुल्ला नसरुद्दीन का किस्सा 

 

Leave a Comment