सबसे उज्जवल क्या है? : अकबर बीरबल की कहानी | The Brightest Thing Akbar Birbal Short Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम अकबर बीरबल की कहानी “सबसे उज्जवल क्या होता है” (The Brightest Thing Akbar Birbal Short Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं. बादशाह अकबर अपने दरबारियों से हमेशा तरह-तरह के प्रश्न पूछकर उनकी बुद्धिमत्ता की परीक्षा लिया करते थे. दरबारी भी उन प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास किया करते थे, ताकि वे अकबर के समक्ष अपनी बुद्धिमत्ता का लोहा मनवा सकें और साथ ही बीरबल को नीचा दिखा सकें. लेकिन हर बार  बीरबल अपने श्रेष्ठ उत्तर से अकबर का दिल जीत किया करता था.

इस कहानी में भी अकबर एक प्रश्न पूछते हैं. समस्त दरबारी क्या उत्तर देते हैं? बीरबल का क्या उत्तर होता है?  जानने के लिए पढ़िये अकबर बीरबल की ये मज़ेदार कहानी (Akbar Bibral Ka Kissa) :

The Brightest Thing Akbar Birbal Story

Table of Contents

The Brightest Thing Akbar Birbal Short Story In Hindi
The Brightest Thing Akbar Birbal Short Story In Hindi

पढ़ें : अकबर बीरबल की संपूर्ण कहानियाँ

समय-समय पर बादशाह अकबर अपने मंत्रियों और दरबारियों से प्रश्न पूछा करते थे. एक दिन उन्होंने पूछा –

सबसे उज्जवल क्या होता है?

इस प्रश्न का उत्तर किसी ने कपास दिया, तो किसी ने दूध. दोनों में ‘कपास’ को दरबारियों के अधिक मत मिले.

बीरबल शांत था. उसे शांत देख अकबर बोले, “बीरबल तुम्हारा क्या उत्तर है? कपास या दूध?”

बीरबल बोला, “जहाँपनाह! मेरा उत्तर न कपास है न दूध. मेरे मतानुसार सबसे उज्जवल ‘प्रकाश’ होता है.”

बीरबल का उत्तर सुन अकबर बोले, “बीरबल! तुम्हें अपना उत्तर साबित करके दिखाना होगा.”

पढ़ें : तेनालीराम की सर्वश्रेष्ठ कहानियाँ

बीरबल ने हामी भर दी.

अगले दिन दोपहर को अकबर अपने कक्ष में आराम कर रहे थे. उसी समय बीरबल ने उनके कक्ष के दरवाज़े पर एक कटोरा दूध तथा कुछ कपास रख दिया. राजमहल के सभी दरवाज़े बंद होने के कारण उस स्थान पर प्रकाश नहीं आ पा रहा था.

आराम करने के बाद जब अकबर उठे और कमरे से बाहर जाने के लिए दरवाज़े से निकलने लगे, तो उनका पैर कटोरी पर पड़ा और उसमें रखा सारा दूध गिर पड़ा.

तब बाहर बैठे बीरबल ने महल के दूसरे दरवाज़े खुलवाए, ताकि प्रकाश अंदर आ सके. प्रकाश हुआ, तो बादशाह ने दूध का कटोरा, जमीन पर गिरा दूध और कपास ठीक दरवाज़े के सामने देखा. वे बड़े अचंभित हुए. बाहर बीरबल को बैठा देख उनके मन में विचार आया कि ये अवश्य बीरबल की कारस्तानी है. लेकिन क्यों ये उन्हें समझ नहीं आया.

पढ़ें : पंचतंत्र की २१ सर्वश्रेष्ठ कहानियाँ

उन्होंने बीरबल से कटोरा भरा दूध तथा कपास दरवाज़े पर रखने का कारण पूछा. यब बीरबल बोला, “जहाँपनाह! कल अपने दरबार में प्रश्न पूछा था कि सबसे उज्जवल क्या है. दरबारियों का उत्तर था कपास और दूध. मेरा उत्तर था प्रकाश. मैंने अपना उत्तर प्रमाणित कर दिया है.”

अकबर को उत्तर अब भी अस्पष्ट था. बीरबल अपनी बात स्पष्ट करते हुए बोला, “जहाँपनाह! दूध और कपास मैंने आपके कक्ष के दरवाज़े पर रख दिया था. इनकी उज्ज्वलता पर किसी को शक नहीं है. किंतु, बिना प्रकाश के ये चीज़ें दिखाई नहीं पड़ी. दरवाज़ा खोलते ही प्रकाश हुआ, तो ये चीज़ें दिखाई दीं. इससे स्पष्ट होता है कि प्रकाश सबसे उज्ज्वल है.”

अकबर बीरबल के उत्तर से संतुष्ट हो गए.


दोस्तों, आशा है आपको ये “The Brightest Thing Akbar Birbal Short Story In Hindi“ पसंद आयी होगी. आप इसे Like कर सकते हैं और अपने Friends के साथ Share भी कर सकते हैं. मज़ेदार “Akbar Birbal Ki Kahani” पढ़ने के लिए हमें Subscribe ज़रूर कीजिये. Thanks.        

Read More Akbar Birbal Stories In Hindi :

Leave a Comment