मक्खियों और शहद की कहानी | The Flies And The Honey Pot Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम मक्खी और शहद की कहानी (The Flies And The Honey Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं. ये ईसप की दंतकथा (Aesop’s Fables In Hindi) है. यह कहानी कुछ मक्खियों की है, जो जमीन पर गिरे शहद को देख अपना लालच संभाल नहीं पाती और फिर उसका उन्हें जो परिणाम भुगतना पड़ता है, वह इस कहानी में वर्णन किया गया है. पढ़िए : Makkhi Aur Shahad Ki Kahani :

The Flies And The Honey Story In Hindi

The Flies And The Honey Story In Hindi
The Flies And The Honey Story In Hindi

एक घर के किचन में शहद का जार रखा हुआ था, जिसमें मीठा शहद भरा हुआ था। एक दिन वह जार गिरकर टूट गया और उसमें भरा शहद फर्श पर फ़ैल गया।

मक्खियों ने जब इतना सारा शहद देखा, तो लालच में शहद पर जा बैठी और शहद खाने लगी। उन्हें मज़ा सा रहा था और वे बड़ी खुश थी। बड़े दिनों बाद उन्हें ऐसे मीठा शहद का स्वाद चखने को मिला था।

उन्होंने जी भर शहद खाया. कुछ देर में जब उनका पेट भर गया, तो वे उड़ने को हुई। लेकिन वे पूरी तरह से शहद में लथपथ हो चुकी थीं। उनके पैर और पंख तरल और चिपचिपे शहद में चिपक गए थे और अब उड़ पाना उनके लिए नामुमकिन हो चुका था।

मक्खियों ने उड़ने का बहुत प्रयास किया। लेकिन सारे प्रयास व्यर्थ रहे और वे सभी वहीं शहद में चिपककर मर गई।

सीख (Moral Of The Flies And The Honey Story In Hindi)

  • कभी-कभी थोड़े समय का सुख मुसीबत का कारण बन जाता है। कई बार तो प्राणों पर बन आती है। इसलिए ऐसे क्षणिक सुख के झांसे में न आयें और जीवन में सोच-समझकर ही आगे बढ़ें।
  • लालच से बचें।

Friends, यदि आपको The Flies And The Honey Story In Hindi पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको Makkhi Aur Shahad Ki Kahani कैसी लगी? नई post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें. धन्यवाद.

ईसप की दंतकथाओं का संपूर्ण संग्रह : click here

More Hindi Kahani

हाथी और चूहा की कहानी 

शेर और जंगली सूअर की कहानी

मोर और नीलकंठ की कहानी

Leave a Comment