तेनालीराम की कहानी : स्वर्ग की कुंजी | The Key To Heaven Tenali Raman Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम तेनालीराम और स्वर्ग की कुंजी (The Key To Heaven Tenali Raman Story In Hindi) कहानी शेयर कर रहे है. ये कहानी तेनालीराम और एक पाखंडी साधु के बारे में हैं. कैसे तेनालीराम विजयनगर की प्रजा को उस साधु द्वारा मूर्ख बनने से बचाता है? यही इस कहानी में वर्णन किया गया है.  पढ़िए पूरी कहानी :

The Key To Heaven Tenali Raman Story In Hindi

 The Key To Heaven Tenali Raman Story In Hindi
The Key To Heaven Tenali Raman Story In Hindi

 “तेनालीराम की कहानियों” का पूरा संकलन यहाँ पढ़ें : click here

एक बार विजयनगर में एक साधु का आगमन हुआ. वह नगर के बाहर एक पेड़ के नीचे बैठकर साधना करने लगा. विजयनगर में उसके बारे में यह बात प्रसारित हो गई की वह एक सिद्ध साधु है, जो चमत्कार कर सकता है.

सभी लोग उसके दर्शन के लिए धन, भोजन, फल-फूल के चढ़ावे के साथ जाने लगे. तेनाली राम को जब इस संबंध में ज्ञात हुआ, तो वह भी साधु से मिलने पहुँचा. वहाँ पहुँचकर उसने देखा कि साधु के सामने चढ़ावे का ढेर लगा हुआ है और नगर के लोग आँखें बंद कर आराधना में लीन हैं.

उसने देखा कि साधु अपनी आँखें बंद कर कुछ बुदबुदा रहा है. तेनाली राम कुशाग्र बुद्धि था. साधु के होंठों की गति देख वह क्षण भर में ही समझ गया कि साधु कोई मंत्रोच्चार नहीं कर रहा है है, बल्कि अनाप-शनाप कह रहा है. साधु ढोंगी था. तेनालीराम ने  उसे सबक सिखाने का निर्णय किया.

पढ़ें : तेनालीराम और गुलाब चोर 

वह साधु के पास गया और उसकी दाढ़ी का एक बाल खींचकर तोड़ दिया और कहने लगा की कि उसे स्वर्ग की कुंजी मिल गई है.

उसने घोषणा की कि ये साधु चमत्कारी हैं. इनके दाढ़ी का एक अबर अपने पास रखने से मृत्यु उपरांत स्वर्ग की प्राप्ति होगी.

यह सुनना था कि वहाँ उपस्थित समस्त लोग साधु की दाढ़ी का बाल तोड़ने के लिए तत्पर हो गए. तेनालीराम द्वारा अपनी दाढ़ी का बाल खींचे जाने से हुई पीड़ा से साधु उबरा नहीं था. उसकी घोषणा सुन वह तुरंत समझ गया कि लोग उसके साथ क्या करने वाले हैं.

वह जान बचाकर वहाँ से भाग गया. तब तेनालीराम ने उपस्थित लोगों को वस्तुस्थिति से अवगत काराया और ऐसे ढोंगियों से दूर रहने की नसीहत दी.


Friends, आपको “The Key To Heaven Tenali Raman Story In Hindi कैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें अवश्य बतायें. ये Tenali Rama Ka Kissa पसंद आने पर Like और Share करें. ऐसी ही और  Tenali Raman Stories In Hindi  पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Tenali Raman Stories :

तेनालीराम और क़र्ज़ का बोझ 

तेनालीराम और रसगुल्ले की जड़ कहानी     

तेनालीराम और नाई की उच्च नियुक्ति     

तेनालीराम और संतुष्ट व्यक्ति के लिए उपहार 

Leave a Comment