सूअर और भेड़ की कहानी

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम सूअर और भेड़ की कहानी (The Pig And The Sheep Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं. Suar Aur Bhed Ki Kahani ईसप की एक लोकप्रिय दंतकथा (Aesop’s Fables In Hindi) है. इस कहानी में एक चरवाहा एक मोटे सूअर को पकड़कर ले जा रहा होता है, तब उसे चिल्लाते और शोर मचाते देख एक भेड़ चिड़कर उससे चिल्लाने का कारण पूछती है, तब सूअर क्या उत्तर देता है? यही इस कहानी में वर्णन किया गया है. सूअर के उत्तर में जीवन का सार छुपा है. पढ़िए शिक्षा प्रदान करती ये कहानी :

The Pig And The Sheep Story In Hindi 

The Pig And The Sheep Story In Hindi
Story Of The Pig And The Sheep In Hindi

जानवरों की कहानियों का संपूर्ण संग्रह पढ़ें : click here

>

रोज़ की तरह एक चरवाहा अपनी भेड़ों को घास के मैदान में चरा रहा था. तभी कहीं से एक मोटा सूअर वहाँ आ गया. जब चरवाहे की नज़र सूअर पर पड़ी, तो उसने उसे पकड़ लिया.

जैसे ही चरवाहे ने सूअर को पकड़ा, वो तेज आवाज़ में चीखने लगा और ख़ुद को छुड़ाने का प्रयास करने लगा. लेकिन चरवाहे की पकड़ मजबूत थी. उसने सूअर के सामने और पीछे के दोनों पैर रस्सी से बांध दिए और उसे अपने कंधे पर लटकाकर कसाई के पास जाने लगा.

सूअर ज़ोर-ज़ोर से चीख रहा था और चरवाहा चला जा रहा था. मैदान में चर रही भेड़ें सूअर के इस व्यवहार पर बहुत चकित थीं. उनमें से एक भेड़ कुछ दूर तक चरवाहे के पीछे-पीछे गई और सूअर से बोली, “इस तरह चीखते हुए तुम्हें शर्म नहीं आती? चरवाहा रोज़ हममें से एक भेड़ को पकड़कर ले जाता है, लेकिन हम तो यूं नहीं चीखते. तुम तो बेकार में इतना उत्पात मचा रहे हो. शर्म करो.”

भेड़ की बात पर सूअर को बहुत गुस्सा आया. वह और जोर से चीखते हुए बोला, “चुप रहो! चरवाहा जब तुम लोगों को पकड़कर ले जाता है, तो उसे बस तुम्हारा ऊन चाहिए होता है. लेकिन उसे मेरा मांस चाहिए. जब तुम्हारी जान पर बनेगी, तब बहादुरी दिखाना.”

सीख (Moral Of The Story) 

जब ख़ुद की जान पर कोई ख़तरा नहीं होता, तब बड़ी-बड़ी बातें करना और बहादुरी दिखाना बहुत आसान होता है.

ईसप की दंतकथाओं का संपूर्ण संग्रह : click here


Friends, आपको ‘The Pig And The Sheep Story For Kids In Hindi‘ कैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें अवश्य बतायें. ये Animal Story In Hindi पसंद आने पर Like और Share करें. ऐसी ही और  Famous  Aesop’s Fables & Story for Kids In Hindi पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Hindi Stories :

Best Stories For Kids In Hindi

Best Motivational Stories In Hindi

Best Akbar Birbal Stories In Hindi

Leave a Comment