साही और सांप की कहानी | The Porcupine And The Snakes Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम साही और सांप की कहानी (The Porcupine And The Snakes Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं। Sahi Aur Saanp Ki Kahani ईसप की दंतकथाएं  (Aesop’s Fables In Hindi) की एक यह रोचक और शिक्षाप्रद कहानी है. यह कहानी किसी की सोच-समझकर सहायता करने के बारे में है। सांपों ने साही की सहायता की, बदले में क्या हुआ?  जानने के लिए पढ़िये :

The Porcupine And The Snakes Story In Hindi

The Porcupine And The Snakes Story In Hindi
The Porcupine And The Snakes Story In Hindi

एक साही अपने रहने के लिए स्थान की खोज में भटक रहा था। दिन भर भटकने के बाद उसे एक गुफा दिखाई पड़ी। उसने सोचा – ‘ये गुफा रहने के लिए अच्छी जगह है।‘

वह गुफा के द्वार पर पहुँचा, तो देखा कि वहाँ सांपों का परिवार रहता है।

साही ने उन सबका अभिवादन किया और निवेदन करते हुए बोला, “भाइयों! मैं बेघर हूँ। कृपा करके मुझे इस गुफा में रहने के लिए थोड़ी सी जगह दे दो। मैं सदा आपका आभारी रहूंगा।”

सांपों को साही पर दया आ गई और उन्होंने उसका निवेदन स्वीकार कर उसे गुफा के अंदर आने की अनुमति दे दी। लेकिन उसके गुफा में घुसने के बाद उन्होंने महसूस किया कि उसे अंदर बुलाकर और रहने कि जगह देकर उन्होंने बहुत बड़ी गलती कर दी, क्योंकि साही के शरीर के कांटे उन्हें गड़ रहे थे और उनकी त्वचा ज़ख्मी हो रही थी।

उन्होंने साही से कहा, “तुम्हारे शरीर के कांटे हमें गड़ रहे हैं। इसलिए तुम यहाँ से जाओ और कोई दूसरी जगह खोजो।”

साही तब तक आराम से गुफा में पसर चुका था। बोला, “भई मुझे तो ये जगह बहुत पसंद है। मैं तो कहीं नहीं जाने वाला। जिसे समस्या है, वो जाये यहाँ से।”

अपनी त्वचा को साही के शरीर के कांटों से बचाने के लिए आखिरकार सांपों को वह गुफा छोड़कर जाना पड़ा। सांपों के जाने के बाद साही ने वहाँ पूरी तरह कब्जा जमा लिया।

सीख (Moral Of The Story)

कई बार हम उंगली देते हैं और सामने वाला हाथ पकड़ लेता है। इसलिए किसी की मदद करने के पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना चाहिए।

Friends, यदि आपको The Porcupine And The Snakes Story In Hindi Written With Moral पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको Sahi Aur Saanp Ki Kahani  कैसी लगी? नई post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें. धन्यवाद.

बच्चों की कहानियों का विशाल संग्रह 

जानवरों की कहानियों का विशाल संग्रह 

More Hindi Stories In Hindi

बच्चों के लिए १० लोकप्रिय शिक्षाप्रद बेडटाइम स्टोरी

बच्चों के लिए पंचतंत्र की 10 बेडटाइम स्टोरीज 

बेडटाइम स्टोरीज में बच्चों की सुनायें परियों की 10 कहानियाँ

Leave a Comment