मानव और साँप की कहानी | The Man And The Serpent Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम मानव और साँप की कहानी (The Man And The Serpent Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं. यह कहानी एक किसान और साँप की है, जो क्रोधवश एक-दूसरे की हानि करने में जुट जाते हैं? क्या उन्हें सद्बुद्धि मिलती है? क्या उनमें मित्रता हो पाती है. जानने के लिए पढ़िए पूरी कहानी:

The Man And The Serpent Story In Hindi

The Man And The Serpent Story In Hindi
The Man And The Serpent Story In Hindi | The Man And The Serpent Story In Hindi

एक दिन एक किसान अपने पुत्र के साथ खेत में काम कर रहा था. अचानक उसके पुत्र का पांव एक साँप की पूंछ पर पड़ गया. पूंछ दबते ही साँप फुंकार उठा और उसने किसान के बेटे को डस लिया.

साँप विषैला था. उसके विष के प्रभाव से किसान का पुत्र तत्काल मर गया.

अपने सामने पुत्र की मृत्यु देख किसान क्रोधित हो गया और प्रतिशोध लेने के लिए उसने अपनी कुल्हाड़ी उठाई और साँप की पूंछ काट दी. साँप दर्द से छटपटाने लगा.

उसे भी अत्यधिक क्रोध आया और प्रतिशोध लेने की ठान कर वह किसान की गौशाला में घुस गया. वहाँ उसने मवेशिओं को डस लिया. सारे मवेशी मर गए.

पढ़ें : एन्ड्रोक्लीज़ और शेर की कहानी

इतना नुकसान देख किसान विचार करने लगा – “साँप से बैर के कारण मेरी अत्यधिक हानि हो चुकी है. अब इस बैर का अंत करना ही होगा. मुझे सर्प की ओर मित्रता का हाथ बढ़ाना चाहिए.”

उसने एक कटोरे में दूध भरा और साँप के बिल के पास रख दिया. फिर कहने लगा, “हम दोनों ने एक-दूसरे का बहुत नुकसान कर लिया. अब इस बैर का अंत कर मित्रता कर लेते हैं. जो हुआ तुम भूल जाओ. मैं भी भूल जाता हूँ.”

साँप ने बिल के अंदर से ही उत्तर दिया, “दूध का कटोरा लेकर तुरंत यहाँ से चले जाओ. मेरे कारण तुमने अपना पुत्र खोया है, जो तुम कभी भूल नहीं पाओगे और तुम्हारे कारण मैंने अपनी पूंछ गंवाई है, जो मैं कभी भूल नहीं पाऊंगा. इसलिए अब हमारे बीच मित्रता संभव नहीं है.”

शिक्षा (Moral of the story)

अपकार क्षमा तो किया जा सकता है, किंतु भुलाया नहीं जा सकता.


ईसप की दंतकथाओं का संपूर्ण संग्रह : click here


Friends, आपको “The Man And The Serpent Story In Hindiकैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें अवश्य बतायें. “मानव और साँप की कहानी पसंद आने पर Like और Share करें. ऐसी ही और  Famous Aesop’s Fables & Story for Kids In Hindi पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Hindi Stories :

गधा, लोमड़ी और शेर की कहानी

बंदर और डॉल्फिन की कहानी

शेर और बंदर की कहानी

गंजा व्यक्ति और मक्खी की कहानी 

Leave a Comment