गधा, लोमड़ी और शेर की कहानी | The Donkey, The Fox And The Lion Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम गधा, लोमड़ी और शेर की कहानी (The Donkey The Fox And The Lion Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं. Gadha Loamdi Aur Sher Ki Kahani ईसप की एक प्रचलित दंत कथा (Aesop’s Fables In Hindi) है, जो गधे और लोमड़ी की मित्रता पर आधारित है. कैसे लोमड़ी अपने स्वार्थ के लिए अपने मित्र को धोखा करती है और उसका परिणाम क्या होता है, यही इस कहानी में रोचक ढंग से बताया गया है. पढ़िए पूरी कहानी  :

The Donkey The Fox And The Lion Story In Hindi

The Donkey The Fox And The Lion Story In Hindi
The Donkey The Fox And The Lion Story In Hindi

जानवरों की कहानियों का संपूर्ण संग्रह पढ़ें : click here

>

एक बार जंगल में रहने वाली चालाक लोमड़ी की मुलाकात सीधे-सादे गधे से हुई. उसने गधे के सामने मित्रता का प्रस्ताव रखा. गधे का कोई मित्र नहीं था. उसने लोमड़ी की मित्रता स्वीकार कर ली. दोनों ने एक-दूसरे को वचन दिया कि वे सदा एक-दूसरे की सहायता करेंगे.

उस दिन के बाद से दोनों अपना अधिकांश समय एक-दूसरे के साथ गुजारने लगे. वे जंगल में घूमा करते, घंटों एक-दूसरे से बातें किया करते थे. गधा लोमड़ी का साथ पाकर बहुत ख़ुश था.

एक दिन दोनों जंगल के तालाब किनारे बातें कर रहे थे. तभी वहाँ जंगल का राजा शेर पानी पीने आया. उसने जब गधे को देखा, तो उसके मुँह में पानी आ गया.

लोमड़ी को शेर की मंशा भांपते देर नहीं लगी. वह सोचने लगी कि क्यों न शेर से एक समझौता किया जाए. मैं उसे गधे को मारने में सहायता करूंगी. इस तरह मेरे भोजन की भी व्यवस्था को जायेगी.

पढ़ें : शेर और बंदर की कहानी

वह शेर के पास गई और मधुर स्वर में बोली, वनराज! यदि आप उस गधे का मांस खाना चाहते हैं, तो आपकी सहायता कर सकती हूँ. बस आप मुझे वचन दें कि आप मुझे कोई नुकसान नहीं पहुँचायेंगे और थोड़ा मांस मुझे भी दे देंगे.”

शेर भला सामने से आ रहे प्रस्ताव को क्यों अस्वीकार करता? वह मान गया. अगले दिन योजना अनुसार लोमड़ी गधे को भोजन ढूंढने के बहाने जंगल में एक ऐसे स्थान पर ले गई, जहाँ एक गहरा गड्ढा था.

लोमड़ी की बातों में उलझे गधे की दृष्टि गड्ढे पर नहीं पड़ी और वह उसमें गिर पड़ा. लोमड़ी ने तुरंत पेड़ के पीछे छुपे शेर को इशारा कर दिया. शेर भी इसी अवसर की ताक में था.

उसने पहले लोमड़ी पर हमला किया और उसे मारकर छककर उसका मांस खाया. बाद में उसने गधे को मारकर उसके मांस की दावत उड़ाई.

शिक्षा (Moral of the story)

मित्र को धोखा देने वाले का परिणाम बुरा होता है।

Donkey Lion And Fox Short Moral Story Hindi

एक चालाक लोमड़ी ने सीधे सादे गधे को फुसलाकर उससे दोस्ती कर ली। दोनों साथ साथ वक्त गुजारने लगे।

एक दिन एक शेर ने गधे को देखा, तो उसकी लार टपकने लगी।

लोमड़ी उसका इरादा भांप गई और उसके पास जाकर गधे को फंसाकर मारने का प्रस्ताव रखा। शेर मान गया और वादा किया कि वह गधे के मांस में उसको भी हिस्सा देगा।

लोमड़ी ने धोखे से गधे को एक गड्ढे में गिरा दिया और शेर को इशारा कर दिया।

शेर ने मौका पाते ही पहले लोमड़ी को मारकर उसका मांस खाया। फिर गधे की दावत उड़ाई।

सीख

दूसरों को धोखा देने वाला खुद भी धोखा खाता है।

Lomadi Gadha Aur Sher Ki Kahani Video


ईसप की दंतकथाओं का संपूर्ण संग्रहclick her

Friends, आपको “The Donkey The Fox And The Lion Story In Hindiकैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें अवश्य बतायें. “गधा, लोमड़ी और शेर की कहानी” पसंद आने पर Like और Share करें. ऐसी ही और  Famous Aesop’s Fables & Story for Kids In Hindi पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Hindi Stories :

21 Best Akbar Birbal Stories In Hindi

21 Best Panchatantra Stories In Hindi    

21 Best Motivational Stories In Hindi

21 Best Moral Stories In Hindi

15 Best Tenali Raman Stories In Hindi

Leave a Comment