मुसीबत को झटक दो : प्रेरणादायक कहानी | Donkey In The Well Story In Hindi

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम “Donkey In The Well Story In Hindi” कहानी शेयर कर रहे हैं. ये एक हिंदी प्रेरणादायक कहानी (Hindi Motivational Story) है, जिसमें एक गधे का उदहारण देकर बताया गया है कि जब एक गधा मुसीबत आने पर सकारात्मक सोच के साथ आगे कदम बढ़ा सकता है, तो फिर तो हम इंसान हैं. पढ़िए ये प्रेरणादायक कहानी :  

Donkey In The Well Story In Hindi

Donkey In The Well Story In Hindi
Donkey In The Well Story In Hindi

पढ़ेंप्रेरणादायक कहानियों का विशाल संग्रह 

>

एक किसान के पास एक गधा था. वह काफ़ी बूढ़ा हो चुका था. एक दिन वह चरने के लिए पास ही खेत में गया और असावधानी के कारण एक सूखे कुएं में गिर पड़ा. जैसे ही वह कुएं में गिरा, डर के मारे जोर-जोर से रेंकने लगा. उसके रेंकने की आवाज़ जब किसान ने सुनी, तो वह दौड़ा-दौड़ा खेत के उस कुएं के पास आया.

वहाँ उसने देखा कि उसका गधा कुएं में गिरा हुआ है. उसने उसे कुएं से बाहर निकालने का बहुत प्रयास किया. किंतु सब व्यर्थ रहा. अंत में थक-हार कर उसने सोचा कि इस गधे को कुएं से बाहर निकालने का प्रयास निरर्थक है. वैसे भी यह गधा बूढ़ा हो चुका है, इसलिए मिट्टी डालकर इसे कुएं में ही दफना दिया जाना उचित होगा.

वह गांव गया और वहाँ से कुछ आदमियों को कुएं में मिट्टी डालने के लिए बुला लाया. हाथ में फावड़ा लिए वे आदमी कुएं पर पहुँचे और फावड़े से मिट्टी उठाकर कुएं में डालने लगे.

जब गधे के ऊपर मिट्टी गिरने लगी, तो वह समझ गया कि क्या होने वाला है और वह बुरी तरह रेंकने लगा. किसान ने जब उसे देखा, तो उस पर उसे दया भी आई. लेकिन अब वह क्या कर सकता था? कुएं से बाहर न निकाल पाने के कारण उसने तो गधे को वहीं दफ्न करने का नाम बना लिया था. लोगों का कुएं में मिट्टी डालना जारी रहा.

 पढ़ें : अंतिम दौड़ ~ परोपकार पर प्रेरणादायक कहानी | Paropkar Par Kahani

इधर कुछ देर तो गधा बुरी तरह रेंकता रहा, लेकिन फिर न जाने क्या हुआ कि वह शांत हो गया. किसान को उसके शांत होने पर हैरत हुई और उसने कुएं में झांककर देखा. कुएं में हो रहा था, उसने उसे और हैरत में डाल दिया.

लोग कुएं में मिट्टी डालते और जब वह मिट्टी गधे पर गिरती, तो वह उसे झटककर गिरा देता और जमा मिट्टी के ढेर पर चढ़ जाता. हर बार वह ऐसा ही करता. लोगों का कुएं में मिट्टी डालना जारी रहा और गधे का मिट्टी को झटककर मिट्टी के ढेर पर चढ़ना जारी रहा.

कुछ ही देर में कुवां मिट्टी से भर गया और गधा बाहर आ गया.        

सीख 

दोस्तों, ज़िंदगी भी विभिन्न समस्याओं के रूप में हम पर मिट्टी फेंकती है. यदि हम उनसे डर गए और हार मानकार बिना कुछ करे बस परेशान होते रहे या रोते रहे, तो उस मिट्टी के नीचे ही दफ्न हो जायेंगे. इसलिए जब जीवन में समस्यायें आये, तो उनसे डरे नहीं. सकारात्मक रहकर उनका सामना करें. उनका निराकरण करने का प्रयास करें और जीवन में एक-एक कदम आगे बढ़ते जायें. कोई भी समस्या स्थायी नहीं होती. उनका हिम्मत से सामना करें. कुछ समय बाद आप देखेंगे कि वहीं समस्याएं आपके जीवन में मील का पत्थर साबित होंगी.


Friends, आपको ये ‘Donkey In The Well Story In Hindi Writing‘ कैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें अवश्य बतायें. ये Donkey In The Well Life Parable In Hindi पसंद आने पर Like और Share करें. ऐसी ही और Moral Stories In Hindi Short With Moral पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Hindi Stories : 

जीवन का दर्पण : प्रेरणादायक कहानी

समस्या का दूसरा पहलू : प्रेरणादायक कहानी 

जो चाहोगे सो पाओगे : प्रेरणादायक कहानी

Leave a Comment