आलसी गधे की कहानी

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में हम आलसी गधे की कहानी (The Lazy Donkey Story In Hindi) शेयर कर रहे हैं. Aalsi Gadha Moral Story In Hindi  कहानी नमक के व्यापारी के गधे की है, जो आलस के कारण ऐसी हरक़त करता है कि उसे लेने के देने पड़ जाते हैं. गधा ऐसा क्या करता है? उसके साथ क्या होता है? जानने के लिए पढ़िए पूरी कहानी (Story Of The Donkey And The Load Of Salt In Hindi) :

The Lazy Donkey Story In Hindi 

Lazy Donkey Story In Hindi
Lazy Donkey Story In Hindi | Aalsi Gadha Kahani

एक गाँव में नमक का व्यापारी रहता था. उसके पास एक गधा था. व्यापारी रोज़ अपने गोदाम से दुकान तक नमक ले जाने के लिए गधे का इस्तेमाल किया करता था. वह नमक को बोरी में भरकर गधे की पीठ पर लाद देता और उसके साथ-साथ चलता हुआ दुकान तक आता था. 

व्यापारी का गधा आलसी प्रवृत्ति का था. काम से बचने के लिए वह नित नए उपाय सोचता रहता था. गोदाम से दुकान तक के रास्ते में एक नदी पड़ती थी, जिस पर एक छोटा पुल बना हुआ है. एक दिन नदी पर बने पुल पर चलते समय अचानक गधे का पैर फिसला और वह नदी में जा गिरा.

नदी के पानी से नमक की बोरी भीग गई. जब तक व्यापारी ने गधे को पानी से निकाला, तब तक बोरी में भरा बहुत सारा नमक घुल चुका था. गधा जब चलने लगा, तो उसे बोरी का भार बहुत कम महसूस हुआ और वह ख़ुश हो गया.

उसने सोचा कि अपने ऊपर लदा बोझ हल्का करने का ये बहुत  बढ़िया तरीका है. अगले दिन वह जानबूझकर नदी में गिर पड़ा. नमक पानी में घुल जाने से बोरी का वजन फिर कम हो गया. उसके बाद से वह हर रोज़ ऐसा ही करने लगा.

रोज़-रोज़ गधे की ये हरक़त देखकर व्यापारी उसकी चालाकी समझ गया. उसने गधे को सबक सिखाने का फ़ैसला कर लिया और अगले दिन बोरी में नमक के स्थान पर रुई भरकर गधे की पीठ पर लाद दिया.

रुई हल्की थी. इसके बाद भी आलसी गधे ने सोचा कि क्यों न रोज़ की तरह नदी के पानी में गिरकर इस वजन को और कम कर लिया जाए. इसलिए वह जानबूझकर नदी में गिर पड़ा.

लेकिन इस बार बोरी में नमक नहीं बल्कि रुई थी. पानी में भीगकर रुई का वजन कई गुना बढ़ गया. गधा जब उठकर चलने को हुआ, तो इतने भारी बोझ से उसका बुरा हाल हो गया. उस दिन के बाद से उसने कभी आलस न करने का निर्णय किया.

सीख (Moral Of The Story Aalsi Gadha) –

१. आलस का फ़ल कभी न कभी मिल ही जाता है. 

२. एक ही उपाय हर बार कारगर सिद्ध नहीं होता.

यहाँ पढ़ें :

ईसप की दंतकथाओं का संपूर्ण संग्रह 

जानवरों की कहानियों का संपूर्ण संग्रह पढ़ें 


Friends, आपको “The Lazy Donkey Story In Hindi‘ कैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें अवश्य बतायें. ये “Foolish Donkey Story In Hindi”  पसंद आने पर Like और Share करें. ऐसी ही और  Famous  Aesop’s Fables & Story for Kids In Hindi पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Read More Hindi Stories :

साही और सांप की कहानी

हाथी और भालू की कहानी

दो मित्र और भालू की कहानी

मेंढक और चूहा की कहानी

Leave a Comment